top of page
Search
  • alpayuexpress

जिले में परिषदीय विद्यालय के छात्रों से कराई गई मजदूरी!...मिड -डे मिल के लिए ढुलवाई जा रही लकड़ियां

जिले में परिषदीय विद्यालय के छात्रों से कराई गई मजदूरी!...मिड -डे मिल के लिए ढुलवाई जा रही लकड़ियां


अमित उपाध्याय मंडल ब्यूरो चीफ


गाज़ीपुर:- उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्कूली बच्चों से पढ़ाई की जगह शिक्षको द्वारा काम कराए जाने का मामला प्रकाश में आया है।

इसके बाद शिक्षा विभाग ने कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। लेकिन अब देखना यह होगा कि किस तरह की कार्रवाई की जाती है।

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में प्राथमिक विद्यालय में माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ने भेजते हैं लेकिन उन्हें इस बात का पता नहीं था कि उनके बच्चों से वहां सामान ढुलवाया जाता है। यह जानकारी उन्हें तब पता चली जब इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। प्राथमिक स्कूल के छोटे-छोटे बच्चे सड़क के किनारे गिराए गए लकड़ी को अपने कंधे पर ढोकर स्कूल पहुंचा रहे थे। यह दृश्य किसी ग्रामीण ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया और फिर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

अब चूंकि वीडियो सामने आ गया है तो बेसिक शिक्षा विभाग भी एक्टिव हो गया।

जिले के मुख्य विकास अधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मामले में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।पूरा मामला करंडा क्षेत्र के बरवां चोचकपुर प्राथमिक विद्यालय का है जहां पर विद्यालय में मिड-डे मील बनाने के लिए लकड़ी बच्चों से ढुलवाई जा रही थी। सड़क किनारे रखी लकड़ियों को किसी मजदूर की मदद से स्कूल पहुंचने की जगह इसके लिए बच्चों का इस्तेमाल किया जा रहा था जिसका वीडियो एक ग्रामीण ने बना लिया।

प्रशासन ने किया कार्रवाई का दावा

पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर स्थानीय प्रशासन का कहना है कि वह मामले में संज्ञान लेते हुए कार्रवाई कर रहा है। मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य ने इस वीडियो के संदर्भ में कहा कि इस मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव का कहना है कि वीडियो का संज्ञान लेते हुए उन्होंने संबंधित विद्यालय के शिक्षक को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी कर दिया है। हालांकि ऐसा पहला मामला नहीं है जब स्कूली बच्चों से शिक्षकों ने काम करवाया हो। पहले भी ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जब बच्चे स्कूल में सफाई करते देखे गए हैं। जिसके बाद स्थानीय प्रशासन ने कार्रवाई भी की है। सोशल मीडिया के दौरान में ऐसी घटनाएं छुपी नहीं रहतीं फिर भी गैर-कानूनी और अनैतिक तरीके से बच्चों द्वारा काम कराए जाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं ।

1 view0 comments

Comments


bottom of page